सेल्फ-ड्राइविंग कारें
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने गुरुवार को एक भव्य इवेंट में अपने भविष्य के विज़न को पेश किया, जिसमें उन्होंने एक “ fun and exciting future” का वादा किया। इस future में उनकी कंपनी की सेल्फ-ड्राइविंग कारें होंगी, जिनमें स्टीयरिंग व्हील नहीं होगा, पार्किंग लॉट को पार्कों में बदला जाएगा, और रोबोट्स इंसानों के बीच चलेंगे। मस्क ने वादा किया कि ये सब कुछ आने वाले कुछ सालों में ही उपलब्ध होगा।

एलन मस्क inspired by blade runner movie
इस इवेंट में एलन मस्क ने रोबोटैक्सियों के डिज़ाइन का खुलासा किया गया, जिसमें रोबोटैक्सी और रोबोवैन शामिल थे, जो 20 से अधिक लोगों या वस्तुओं को ले जाने के लिए डिज़ाइन की गई है। डिज़ाइन पूरी तरह से मेटैलिक और साइंस-फिक्शन जैसी दिखती थी, जिसे मस्क ने खुद “ब्लेड रनर” जैसी फिल्म से प्रेरित बताया। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह अपने भविष्य को उससे अधिक positive देखना चाहते हैं।

एलन मस्क को अपने समयसीमाओं को लेकर हमेशा थोड़ा अधिक आशावादी माना जाता है। पाँच साल पहले उन्होंने कहा था कि उनकी रोबोटैक्सियाँ एक साल के भीतर उपलब्ध होंगी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो सका। इवेंट के दौरान उन्होंने खुद माना, “मैं समयसीमाओं के साथ थोड़ा आशावादी होता हूँ।”
हालांकि, निवेशकों पर इस इवेंट का खास असर नहीं दिखा, क्योंकि टेस्ला की समयसीमा को लेकर पहले भी कई बार वादे अधूरे रह चुके हैं। इस वजह से टेस्ला के शेयर शुक्रवार को 8% से ज्यादा गिर गए।
यह देखना बाकी है कि एलन मस्क इस बार अपने वादों को कितना पूरा कर पाते हैं।
फुल सेल्फ-ड्राइविंग (FSD)
एलन मस्क द्वारा प्रस्तुत यह इवेंट, जो उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर लाखों दर्शकों के लिए लाइवस्ट्रीम किया गया था, 53 मिनट की देरी से शुरू हुआ। हालांकि, वहाँ मौजूद भीड़ के लिए यह देरी कोई मायने नहीं रखती थी, क्योंकि वे 50 सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों की सवारी करने का मौका पाने के लिए उत्सुक थे जो स्टूडियो में चल रहे थे। मस्क की 20 मिनट की संक्षिप्त प्रस्तुति के दौरान भीड़ ने उनका उत्साहपूर्वक स्वागत किया।
टेस्ला लंबे समय से अपनी “फुल सेल्फ-ड्राइविंग” (FSD) तकनीक पेश कर रहा है, जिसकी कीमत फिलहाल $8,000 है। हालांकि, नाम के बावजूद, टेस्ला का कहना है कि इस मोड में भी ड्राइवर को सीट पर बैठकर वाहन पर नियंत्रण रखने के लिए तैयार रहना पड़ता है।

एलन मस्क ने गुरुवार को घोषणा की कि FSD मोड से लैस टेस्ला कारें उन राज्यों में बिना मानवीय हस्तक्षेप के चलने में सक्षम होंगी जहाँ राज्य सरकार के नियम इसकी अनुमति देंगे। उन्होंने भविष्यवाणी की कि 2025 तक कैलिफ़ोर्निया और टेक्सास में यह संभव हो सकता है। इसके अलावा, उन्होंने साइबरकैब का अनावरण किया, जो स्टीयरिंग व्हील, एक्सीलेटर, और ब्रेक पैडल के बिना डिज़ाइन किया गया एक वाहन है, और इसमें ड्राइवर की ज़रूरत नहीं होगी। यह 2026 तक उत्पादन में जाने की उम्मीद है।
एलन मस्क की ये घोषणाएँ भविष्य की सेल्फ-ड्राइविंग दुनिया की एक झलक देती हैं, लेकिन टेस्ला की समयसीमा के इतिहास को देखते हुए निवेशक अभी भी संशय में हैं।
रोबो कैब ,रोबो वेन
एलन मस्क ने टेस्ला के नए प्रोडक्ट्स का अनावरण करते हुए कहा, “ये एक आरामदायक लाउंज में बैठने जैसा होगा। हां, यह बहुत शानदार होने वाला है।” उन्होंने बताया कि रोबो कैब बिना किसी प्लग के काम करेगा और इसे चार्जिंग प्लेट पर चलाकर चार्ज किया जा सकेगा। इसके साथ ही उन्होंने एक बड़े वाहन का भी जिक्र किया, जिसे उन्होंने रोबो वेन नाम दिया, जो 20 यात्रियों या सामान को ले जाने में सक्षम होगा, लेकिन इसके लॉन्च की समयसीमा नहीं दी।

Uber,Lyft and Google Waymo
एलन मस्क ने आगे बताया कि टेस्ला की सेल्फ-ड्राइविंग रोबोटैक्सी सेवा न केवल उनके स्वयं के बेड़े में उपलब्ध होगी, बल्कि टेस्ला के ग्राहक भी अपनी कारों को जब वे खुद नहीं चला रहे होंगे, तब किराए पर देकर पैसे कमा सकेंगे। यह सेवा Uber और Lyft जैसी मौजूदा राइड-शेयरिंग सेवाओं के साथ-साथ Google Waymo और अन्य स्वचालित वाहन सेवाओं से भी प्रतिस्पर्धा करेगी। हालाँकि, तकनीकी पत्रकार और CNN योगदानकर्ता कारा स्विशर का कहना है कि अन्य कंपनियाँ पहले ही इस क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुकी हैं। स्विशर ने कहा, “मैं जब भी सैन फ्रांसिस्को जाती हूँ, मैं Waymo का उपयोग करती हूँ। वे पहले ही लाखों मील चला चुके हैं, जबकि एलन अब तक बस बात ही कर रहे हैं।”
एलन मस्क के अनुसार, वर्तमान FSD (फुल सेल्फ-ड्राइविंग) तकनीक इंसानों द्वारा चलाई जा रही कारों से सुरक्षित है, लेकिन इस पर सवाल उठाने वाले भी हैं। स्वतंत्र टेस्टिंग सेवा AMCI Testing ने पाया कि ड्राइवर को हर 13 मील पर वाहन पर नियंत्रण लेना पड़ता है। मस्क का यह पहला मौका नहीं है जब उन्होंने सेल्फ-ड्राइविंग कारों को लेकर बड़े वादे किए हैं। जुलाई में, उन्होंने निवेशकों से कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि “इस साल के अंत तक बिना निगरानी के ड्राइविंग संभव हो जाएगी,” और उन्होंने जोड़ा, “मुझे झटका लगेगा अगर हम इसे अगले साल तक नहीं कर पाए।”
हालांकि एलन मस्क के वादे अक्सर समयसीमाओं के साथ कुछ ज्यादा ही आशावादी होते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि कब तक ये सेवाएँ वास्तव में सड़कों पर दिखाई देती हैं।
“मैं पहले गलत रहा हूँ, और शायद इस बार भी हो सकता हूँ।”
एलन मस्क ने यह भी स्वीकार किया कि “मेरी पिछली भविष्यवाणियाँ इस विषय पर बहुत अधिक आशावादी रही हैं।” उन्होंने जुलाई 2023 में निवेशकों के साथ बातचीत में मजाकिया अंदाज में कहा, “मैं वो लड़का हूँ जिसने FSD (फुल सेल्फ ड्राइविंग) के बारे में बार-बार चिल्लाया है। लेकिन मुझे लगता है कि हम इस साल के अंत तक इंसानों से बेहतर होंगे।” फिर उन्होंने यह भी माना, “मैं पहले गलत रहा हूँ, और शायद इस बार भी हो सकता हूँ।”
हालांकि, कई विश्लेषकों का मानना है कि टेस्ला अंततः ड्राइवरलेस वाहनों को संभव करने वाली तकनीक विकसित कर लेगा, लेकिन यह उपलब्धि हासिल करने में अभी कई साल लग सकते हैं। उदाहरण के लिए, डीपवाटर एसेट मैनेजमेंट के मैनेजिंग पार्टनर जीन मुनस्टर ने कहा, “हम अभी ड्राइव की गई मीलों में 3% पर मानव हस्तक्षेप देख रहे हैं।” मुनस्टर के अनुसार, 97% तक पहुंचना तो अच्छा है, लेकिन यह अभी भी पर्याप्त नहीं है। तकनीक को 99% से ऊपर होना जरूरी है, और यहां तक पहुंचना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि रेगुलेटर कितने प्रतिशत सही डेटा देखना चाहते हैं—क्या यह 99.9% होगा या 99.999%?”
मुनस्टर ने यह भी कहा कि सही तकनीक विकसित करने में दो साल और इसे नियामक मंजूरी दिलाने में दो से तीन साल और लग सकते हैं। एलन मस्क द्वारा साइबरकैब को दो साल में उपलब्ध कराने के वादे पर मुनस्टर ने याद दिलाया कि साइबरट्रक को उत्पादन में आने में 48 महीने लगे, और टेस्ला के कई अन्य वाहनों, जैसे इलेक्ट्रिक सेमी ट्रक, को अब तक 6 साल हो चुके हैं लेकिन वे अभी भी उत्पादन में नहीं आए हैं।
मुनस्टर का सुझाव है कि निवेशकों को एलन मस्क के प्रोडक्ट्स के अनावरण और उत्पादन के बीच के समय अंतराल को ध्यान में रखते हुए धैर्य रखना चाहिए
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